सर्दियों से होने वाली समस्याओं से कैसे बचाएं खुद को?

सर्दियों का मौसम चल रहा है बहुत ठंड भी है तो आइए जानते हैं ऐसे में खुद को कैसे बचाएं क्योंकि सर्दियों के मौसम में खुद को बचाना बहुत जरूरी हो जाता है अगर हम खुद का देखभाल ना करें तो मैं सर्दी जुखाम फीवर गले में खराश यह सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है हल्का फीवर सरदार बेचैनी है चिड़चिड़ापन सांस लेने में समस्याएं सांस फूलने लगती हैं इस तरीके से सर्दियों में अपनी बॉडी को बहुत टॉर्चर कर देते हैं तो ऐसे में हम अपने शरीर को कैसे रहते और अपने शरीर को किस तरीके से फिट और स्वस्थ रखें यह बहुत मायने रखता है हमें कुछ करना नहीं है बस छोटी-छोटी कुछ बातों का ध्यान रखना जिसकी वजह से हम सर्दियों के कहर से बच सकते हैं

कुछ बातों का ध्यान रखना है

  • सबसे पहले सुबह उठकर गर्म पानी गुनगुना करके उसमें शहद और हल्का सेना नंबर दो बूंद नींबू का रस डालकर पी जाएं इससे आपके शरीर में ठंड के मौसम में जो कम प्यास लगती है और हमारा शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है सर्दियों के मौसम में वह इसे हाइड्रेट करेगा रिपेयर करेगा और पानी की कमी से जो हमारे शरीर के अंग फटने लगते हैं उससे भी यह पेय पदार्थ आपको राहत देगा।
  • दूसरी बात यह है कि आपको काढ़ा जरूर पीना है यह बात जरूरी नहीं है कि आपको सर्दी या जुखाम या गले में खराश हो तभी आपका काढ़ा सेवन करें नहीं आपको सर्दियों के मौसम में तीन समय कढा जरूर पीना है।
    काढ़ा में हम तेजपत्ता, अजवाइन, काली मिर्च, हल्दी अदरक गुड़ डालकर इसको अच्छी तरह से पका कर तीन टाइम ले इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और जो ठंड में होने वाली समस्याएं उत्पन्न हो जाती है उससे आप बचे रहेंगे।
  • रात को सोते टाइम हल्दी वाला दूध जरूर पीएं अगर आप चाहें तो हल्दी वाले दूध में काली मिर्च अजवाइन डालकर और अदरक का रस डालकर पका सकते हैं और उसे छानकर आप की सकते हैं।
  • अगर आपके गले में खराश है या नाक जाम है तो आप दिन भर में 4 से 5 बार दो से तीन लोंग को मुंह में चुस कर उसके रस को निगलते रहे इससे भी आपको लाभ मिलेगा।
  • आप चाय बना सकते हैं चाय में आप तुलसी का पत्ता अदरक काली मिर्च लौंग अजवाइन तेजपत्ता डालकर आप अच्छी तरीके से चाय बना सकते और उसको पीने से भी आप को राहत मिलेगी और आपका शरीर भी गर्म रहेगा और सर्दी का प्रभाव कम रहेगा।
  • गर्म तेल से आप मसाज कर सकते हैं गर्म तेल में आप अजवाइन लहसुन डालकर पका लें उसको आप पैर के तलवे में हथेलियों में सीने में अच्छी तरह से मालिश कर सकते हैं अगर आपका बच्चा कब से झगड़ा हो या वह सर्दियों की वजह से झगड़ा हो या कुछ और भी वजह हो तो उनसे आपको राहत मिलेगा।
  • अगर आपको बहुत तेज जुखाम है तो आप तेल का मालिश करें और साथ में प्याज के पतली पतली स्लाइस काटकर तलवे के ऊपर रखकर सॉक्स पहनने इससे आपके तलवे में गर्माहट पैदा होगी और आपका जुखाम भी खत्म होगा।
  • हरसिंगार के पत्ते का काढ़ा जरूर बनाकर पीएं इससे भी आपको सर्दियों के मौसम में होने वाले बुखार बदन दर्द से राहत मिलेगी।
  • सर्दियों का मौसम चल रहा है इसमें आप आंवला का मुरब्बा भी खा सकते हैं या घर पर आप संप्रास अगले ही बनाकर भी सेवन कर सकते हैं और गर्म दूध जरूर पी इसे सर्दियों में आपको लाभ मिलेगा।
English Hindi